April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

स्वच्छ भारत अभियान में SDRF – आराधना ग्रीन अपार्टमेंट्स से खलिंगा स्मारक।

1 min read

उत्तराखंड : SDRF द्वारा अपनी स्थापना के पश्चात से ही रेस्क्यू कार्यो के साथ साथ अनेक मानवीय एवम सामाजिक कार्य भी संपादित किये जाते रहे है, जिसमे पर्यावरण संरक्षण भी SDRF की प्राथमिकता में रहा है। SDRF द्वारा प्रत्येक वर्ष अनेको फलदार एवं छायादार पोधो का रोपण किया जाता है व साथ ही स्वच्छता अभियान के माध्यम से पर्यावरण को हानि पहुँचाने वाली वस्तुओं को भी हटाया जाता है। SDRF द्वारा विगत वर्षों में सुरकंडा देवी, जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी, श्री बद्रीनाथ धाम, श्री केदारनाथ धाम, गंगोत्री, यमुनोत्री व अन्य अनेक स्थानों पर व्यापक स्वच्छता अभियान चलाए गए है, जिसके माध्यम से पर्यावरण को हानि पहुँचाने वाली वस्तुए जैसे पॉलिथीन, प्लास्टिक, कांच जैसी अनेक वस्तुओं को साफ किया है।

जिस क्रम में आज दिनांक 27 जून 2021 को प्रातः 05.30 बजे स्वच्छ भारत अभियान के तहत सेनानायक नवनीत सिंह, SDRF के दिशानिर्देशन में सहायक सेनानायक अनिल शर्मा के नेतृत्व में SDRF इंस्पेक्टर अमित चौहान , SDRF टीम एवं PRD जवानों द्वारा आराधना ग्रीन्स अपार्टमेंट से खलिंगा स्मारक तक लगभग 03 किमी क्षेत्र को प्लास्टिक की बोतलों चिप्स के पैकेट व अन्य प्लस्टिक के सामान से विदुषित किया गया एवं साथ ही आने जाने वाले व्यक्तियों को पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूक किया गया।


ज्ञातव्य हो कि खलिंगा द्वार देहरादून के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में अपना स्थान रखता है जहाँ हर साल अनेक पर्यटक इसके सौंदर्य और ऐतिहासिक मान्यताओं से रूबरू होने यहां आते है, साथ ही अनेक बार पर्यावरण को दूषित करने वाली वस्तुओं को अनायस अथवा जानकारी के अभाव में यहां छोड़ देते है,जो यहां के नैसर्गिक सौंदर्य ओर पर्यावरण को क्षति पहुँचाते है जिसे स्वच्छ रखने के क्रम में यह अभियान चलाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *